Advertisements

भानगढ़ का किला स्टोरी इन हिंदी

By | June 11, 2021
Advertisements

राजस्थान का भानगढ़ भूतिया किला

Bhangarh Fort Story in Hindi : भानगढ़ का किला भारत के टॉप होन्टेड (Haunted) किलो मे से एक है जिसे भूतिया किले के नाम से भी जाना जाता है।

यह भूतिया किला राजस्थान के अलवर जिले मे सरिस्का अभ्यारण्य की सीमा पर स्थित है यह किला भूत प्रेत की कहानियो की वजह से हमेशा चर्चा मे रहता है।

भानगढ़ का किला का रहस्य - Bhangarh Fort Story

भानगढ़ किले के पास गोला का बास नामक गाँव बसा हुआ है यह किला पहाड़ी की निचली ढलान पर स्थित है इस किले को भूतिया बताने के कारण इसके आस पास लोग निवास नहीं करते यही डर लगता है की किले के भीतर क्या है।

राजस्थान मे स्थित भानगढ़ का किला पूरे विश्व मे डरावनी जगहों मे से एक है इस किले के बारे मे कहा जाता है की श्याम होते ही इस किले मे निवास करने वाली आत्माए जाग जाती है इसीलिए इस किले मे श्याम 5 बजे के बाद भीतर जाने के प्रमिशन नहीं है।

सूर्यास्‍त के बाद इस किले के आस पास लोग भी नहीं रहते भानगढ़ का किला एक श्राप के कारण एक ही दिन मे खंडहर मे बादल गया था इसीलिए आज तक इस किले मे रात गुजारने की हिम्मत नहीं करता।

भानगढ़ का किला किसने बनवाया

भानगढ़ का किला जिसे भूतिया किले के नाम से भी जाना जाता है इस किले का निर्माण आमेर के राजा भगवंत दास ने करीब 1583 मे करवाया था। भगवंत दास ने भानगढ़ को अपने छोटे पुत्र माधो सिंह प्रथम के लिए बनवाया था। यह पहाड़ी पर बनाया गया किला है जो चारों और दीवारों से घिरा हुआ है।

भानगढ़ किले का इतिहास – bhangarh fort story in hindi

Bhangarh Kile Ki History : भानगढ़ का किला आज पूरी तरह से खंडर हो चुका है लेकिन भानगढ़ का इतिहास बहुत पुराना है और यह दुनिया भर मे चर्चा का विषय बना हुआ है कि यह किला किस तरह से खंडर मे तब्दील हो गया।

भानगढ़ किले का इतिहास दो कहानी के रूप मे समझा जा सकता है कि यह किला किस तरह से भूतिया किला बन गया।

भानगढ़ का किला का रहस्य - Bhangarh Fort Story

भानगढ़ किले का दरवाजा श्याम होते ही 5 बजे बंद हो जाता है क्या सच मे किले के भीतर रात मे आत्माए घूमती है या फिर तरह तरह कि आवाज़े आती है स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता लेकिन इस किले मे तरह तरह कि घटनाए घटित हुई है यह किला एक श्राप के कारण एक ही दिन मे खंडर मे बदल गया था। भानगढ़ किले का नाम विश्व के टॉप 10 भूतिया जगहों मे आता है।

भानगढ़ किले की सच्चाई क्या है

Bhangarh Kile Ki Sachi Kahani  : कहा जाता है कि भानगढ़ कि राजकुमारी रानी रत्नावती जो दिखने मे बहुत खूबसूरत थी यही खूबसूरती भानगढ़ किले की बर्बादी का कारण बनी।

कहानियो के अनुसार किले के पास मे एक तांत्रिक रहता था जो काले जादू, तांत्रिक विद्या जानता था एक बार तांत्रिक की नजर राजकुमारी रानी रत्नावती पर पड़ी तभी से तांत्रिक रत्नावती पर मोहित हो गया और उसे पाने के लिए राजकुमारी पर काले जादू करने लगा। जब तांत्रिक के काले जादू की खबर रत्नावती को मालूम हुई तब रत्नावती ने तांत्रिक को मरने की सजा दे दी।

Bhangarh Kile Ka Rahasya In Hindi  : तांत्रिक मरते मरते रत्नावती सहित पूरे भानगढ़ नगर को विनाश का शाप दे दिया। शाप के कारण एक ही दिन मे रानी रत्नावती सहित पूरा भानगढ़ शहर सूर्यास्‍त से पहले खंडर के रूप मे बदल गया। कहा जाता है कि तांत्रिक की मौत के बाद रत्नावती सहित पूरे भानगढ़ निवासीयों ने अगला सूरज नहीं देखा।

भानगढ़ किले के बाहर जितने भी बाज़ार थे वो सब नष्ट हो गए। सूर्यास्‍त के बाद इस किले के भीतर किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है रात मे किले पर आत्मावों का निवास रहता है।

सूर्यास्‍त अस्त के बाद किले मे प्रवेश बंद

भानगढ़ सूर्यास्‍त के बाद पूरी तरह से डरावना हो जाता है भानगढ़ किले की सीमा मे भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा सूर्योदय से पहले एवं सूर्यास्‍त के बाद प्रवेश करना वर्जित है।

कहा जाता है कि सूर्यास्‍त के बाद जो भी किले मे प्रवेश करता है वो वापस नहीं आता उसके बारे मे किसी भी प्रकार से कोई जानकारी नहीं मिलती है। शायद इसिलिय भानगढ़ के इस किले को भूतिया किला के नाम से जाना जाता है।

भानगढ़ का किला क्यों प्रसिद्ध है

भानगढ़ का किला खंडरो की वजह से चर्चा मे रहता है इस किले के बारे मे ऐसा कहा जाता है कि आज भी किले के भीतर भूत निवास करते है। किले के भीतर प्रवेश करने पर सुंदर हवेलिया व मंदिर देखने को मिलते है तांत्रिक के शाप के कारण पूरा भानगढ़ का विनाश तो हो गया लेकिन मंदिर और हवेलियाँ आज भी अच्छे से बनी हुई है।

भानगढ़ का किला चारों और से पहाड़ियो से घिरा हुआ है भानगढ़ के इस भूतिया किले को दुनिया के सबसे डरावनी जगहों मे से माना जाता है। जब कोई भानगढ़ किले कि बात करता है तब अलग अलग कहानिया होने के कारण यह हमेश चर्चा मे रहता है। शायद इसिलिय यह किला प्रसिद्ध रहता है।

One thought on “भानगढ़ का किला स्टोरी इन हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *