Advertisements

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है – स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

By | February 8, 2022
Advertisements

Statue Of Unity In Hindi – विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति, स्टैचू ऑफ यूनिटी  यह मूर्ति सरदार वल्लभभाई पटेल की है सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति गुजरात राज्य के वडोदरा के पास नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध से 4 किलोमीटर नीचे के स्थान की तरफ साधु बेट नामक दीप पर यह मूर्ति बनी हुई है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी किसने बनाया

स्टैचू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) – स्टैचू ऑफ यूनिटी को बनाने की घोषणा 2010 में ही हो गई थी जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे उस समय ही इस प्रोजेक्ट की घोषणा कर दी गई थी। स्टैचू ऑफ यूनिटी बनाने का कार्य इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (L&T) कंपनी को दिया गया।

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है - स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति का निर्माण कार्य 33 महीनों में तैयार हुआ अमेरिका में स्थित न्यूयॉर्क की स्टैचू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई से (स्टैचू ऑफ यूनिटी ) सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति की ऊंचाई लगभग दोगुनी है।

गुजरात के तत्कालीन मुख्यमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर इस विशालकाय मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था।

इस मूर्ति की खास बात यह है कि यह मूर्ति दुनिया की पहली ऐसी मूर्ति है इसे बनने में सबसे कम समय लगा इसको बनाने में जो समय लगा वह चार चरणों में विभाजित किया गया है मॉकअप कंप्यूटर न्यूमेरिकल 3D स्कैनिंग कंट्रोल प्रोडक्शन तकनीक आदि के द्वारा इसका कंट्रक्शन का काम पूरा किया गया।

लोहा पुरुष की है प्रतिमा अमेरिका न्यूयॉर्क में स्थित स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी से दोगुनी तो है इसके साथ साथ में ही यह प्रतिमा रियो डी जेनेरियो के क्राइस्ट द रिडीमर टावर से भी 4 गुना ऊंची है।

इस प्रतिमा की खास बातें यह भी है इसके हॉट आंखें जैकेट के बटन आदि लगभग छह-सात फीट के है। प्रतिमा में एक लिफ्ट भी लगाई गई है जिसमें बैठकर पर्यटक, सरदार पटेल के हरदे तक पहुंच जाते हैं।

स्टैचू ऑफ यूनिटी किस नदी के किनारे है

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है – स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है – सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है जो नर्मदा नदी पर एक टापू है। यह स्थान गुजरात के भरुच के निकट नर्मदा जिले में स्थित है। यह संसार की सबसे ऊँची मूर्ति है, जिसकी लम्बाई 182 मीटर (597 फीट) है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी के शिल्पकार कौन है ?

स्टैचू ऑफ यूनिटी डिजाइन का निर्माण पद्मभूषण राम सुतार द्वारा तैयार किया गया है इसके निर्माण में लगभग 25000 टन लोहा और 90000 टन सीमेंट का उपयोग किया गया है

स्टैचू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन – स्टैचू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 31 अक्टूबर 2018 को किया गया था इससे पूरे विश्व में भारत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया।

यहां आने पर लोग सरदार सरोवर बांध के अलावा नर्मदा नदी के 17 किलोमीटर लंबे तट किनारे पर फूलों की घाटी का भी नजारा देख सकते हैं, और उसका आनंद प्राप्त कर सकते हैं इस प्रतिमा को टूरिस्ट स्पोर्ट के रूप में घोषित किया गया है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी की विशेषताएं

स्टैचू ऑफ यूनिटी Statue Of Unity – सरदार पटेल की प्रतिमा की कुछ विशेषताएं भी है इसके अंदर एक लिफ्ट की व्यवस्था भी की गई है जिसमें लोग बैठकर सीधे उनके हृदय तक पहुंचते हैं।

यहां पर एक गैलरी भी बनाई गई है जहां पर कम से कम 150-200 लोग एक साथ खड़े हो सकते हैं और सतपुड़ा विंध्याचल की पहाड़ियों से घिरे नर्मदा नदी सरदार सरोवर बांध का नजारा देख सकते हैं स्टेचू ऑफ़ यूनिटी 180 किलोमीटर की प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले हवाओ में सीधा खड़ा रहेगा।

स्टैचू ऑफ यूनिटी में कितना पैसा लगा?

स्टैचू ऑफ यूनिटी ( सरदार पटेल की मूर्ति ) बनाने में करीब 3,001 करोड़ (यूएस $ 420 मिलियन) का खर्च आया। कंपनी के मुताबिक, कांसे की परत चढ़ाने के आशिंक कार्य को छोड़ कर बाकी पूरा निर्माण देश में ही किया गया है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी फोटो

स्टैचू ऑफ यूनिटी

 

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है - स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

 

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है - स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

 

स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है - स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

2 thoughts on “स्टैचू ऑफ यूनिटी क्या है – स्टैचू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है

  1. Barrett

    What’s up to all, the contents present at this site
    are genuinely remarkable for people knowledge, well,
    keep up the good work fellows.

    Reply
  2. dkpatel

    Statue Of Unity ke bare mai di gayi information or photo dekhake hi pravas karane ki utkantha gag gayi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *