Advertisements

राजस्थान की झीलें pdf download

By | March 28, 2021
Advertisements

राजस्थान की प्रमुख झीलें – Rajasthan Ki Pramukh Jile

Jay Sambandh Jheel : जयसमंद झील 

राजस्थान की झीलें pdf download जयसमंद झील उदयपुर से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित है ओर इस झील का दूसरा नाम ढेबर झील भी है इस झील का निर्माण महाराणा जयसिंह द्वारा 1685-1691 मे करवाया गया था। यह निर्माण गोमती नदी पर बांध बनाकर करवाया गया था।

यह झील एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है इस झील मे 7 बड़े टापू है बाबा का भागडा झील मे स्थित सबसे बड़ा टापू है ओर प्यारी सबसे छोटा टापू है। इस झील से दो नहरे निकलती है पहली नहर श्यामपुरा ओर दूसरी नहर भाट नहर।

Rajsamand Jheel In Hindi : राजसमंद झील

इस झील के तट पर श्री द्वारकाधीश का वैभाव शाली मंदिर स्थित है इस झील मे गोमती नदी का पानी आकार गिरता है ओर इस झील का निर्माण 1662-1668 मे महारणा राजसिंह द्वारा कांकरोली के निकट बनवाया गया है।

राजस्थान की झीलें pdf download

राजस्थान की झीलें pdf download

Pichola Jheel In Hindi : पिछोला झील

पिछोला झील 14वी सदी मे राणा लाखा के काल मे एक बंजारे के द्वारा उदयपुर के पिछोला ग्राम के निकट बनवाई गयी थी ओर इस झील की मरम्मत महाराणा उदयसिंह द्वारा कारवाई गयी थी ओर इस झील मे दो टापू है जिन पर जगमन्दिर महल ओर दूसरा जगनिवास महल है इस झील मे प्रसिद्ध नटनी का चबूतरा भी स्थित है जो कि महाराणा जवान सिंह के काल मे बनाया गया था।

 Anasagar Jhil Kahan Hai : आनासागर झील

आनासागर झील अजमेर मे स्थित है ओर इस झील का निर्माण पृथ्वीराज चौहान के दादा अर्णोराज ने 1135 से 1137 करवाया था ओर इस झील के किनारे जहाँगीर ने दौलतबाग लगाया था ओर इस दौलतबाग को सुभाष उद्यान के नाम से जाना जाता है।

Silised Jheel : सिलीसेढ़ झील

सिलीसेढ़ झील अलवर मे स्थित है ओर इस झील का निर्माण 1845 मे अलवर के महाराजा विनयसिंह अपनी रानी के लिए बनाया था ओर एक शाही महल ओर लॉज भी बनवाया जो लोक पैलेस के रूप मे चल रहा है।

Nakki Jhil In Hindi : नक्की झील

नक्की झील माउंट आबू ( सिरोही ) मे स्थित है ओर यह झील रघुनाथजी के मंदिर के पास बनी हुई है ओर नक्की झील राजस्थान कि सबसे उची झील है इस झील को टोड-रोक कहते है कहा जाता है कि इस झील का निर्माण देवताओं द्वारा अपने नाखूनो से खोदकर किया गया था ओर इस झील के पास हाथी गुफा ओर चम्पा गुफा व राम झरोखा गुफाये प्रसिद्ध है।

Fatehsagar Jhil Kahan Hai : फतेहसागर झील 

यह झील उदयपुर मे स्थित है ओर इस झील की निव ड्यूक ऑफ कनॉट ने राखी थी ओर महारणा फतेसिंह ने इस झील का पुननिर्मित करवाया ओर इस झील मे एक टापू है ओर सौर वेधशाला की स्थापना भी इसी झील मे की गयी है।

Pushkar Jheel In Hindi : पुष्कर झील

पुष्कर झील राजस्थान की सबसे प्राचीन झील है ओर पवित्र है ओर यह झील अजमेर मे स्थित है इस झील का निर्माण ज्वालामुखी से हुआ ओर इस झील को क्रेटर झील भी कहते है पुष्कर झील को तीर्थराज, पंचम तीर्थ ओर तीर्थों का मामा कहा जाता है।

प्राचीन समय मे विश्वामित्रा ने पुष्कर झील के किनारे तपस्या की थी पुष्कर झील मे भगवान राम ने अपने पिता दशरथ का पिण्डदान किया था ओर इस झील मे वेदव्यास ने कौरव ओर पांडवों का मिलन करवाया था पुष्कर झील के कुल 52 घाट है ओर पुष्कर झील के किनारे प्राचीन ब्रह्माजी एवं सावित्रीजी का मंदिर है।

राजस्थान की झीलें pdf download

फायसागर झील

इस झील का निर्माण अग्रेज़ इंजीनियर फाय के निर्देशन मे हुआ ओर यह झील अजमेर मे स्थित है ओर इस झील का पानी आना सागर मे आता है।

बालसमंद झील

यह झील जोधपुर मे स्थित है ओर इस झील का निर्माण सन 1159 मे परिहार शासक बालक राव ने करवाया था

झील का बारा

यह झील बयाना नगर के उत्तर मे करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर एक पहाड़ी के नीचे स्थित है

गजनेर झील

यह झील बीकानेर के गजनेर नामक स्थान पर स्थित है ओर यह एक छोटी झील है इस झील के पानी का उपयोग नहाने ओर पीने मे किया जाता है ओर यह झील दर्पण के समान प्रतीत होती है।

कोलायत झील

कोलायत झील बीकानेर मे है ओर बीकानेर की दूसरे छोटी झील है ओर इस झील को सुन्दर मरुउधान कहा जा सकता है ओर यहा प्राचीन कपिल मुनि का आश्रम था ओर यहा पर कपिल मुनि का मेला भरता है।

दूगारी झील

यह झील कनक सागर के नाम से जानी जाती है ओर इस झील का निर्माण 1580 मे किया गया था ओर यह झील दूगरी ग्राम के निकट बसी हुई है यह झील बूंदी जिले मे स्थित है।

तलवाड़ा झील

तलवाड़ा झील हनुमानगढ़ जिले मे स्थित है ओर यह झील घग्घर नदी के पानी से भरती है।

बुद्धा जोहड़ झील

यह झील डाबला के निकट स्थित है इस झील मे गंग नहर का जल भरता है ओर यह झील सिंचाई के लिए उपयोगी नहीं है।

काडिला एवं मानसरोवर झील

ये झीले झालावाड़ जिले मे स्थित है इन झिलो का निर्माण असनावा की निकट किया गया है ओर मानसरोवर झील झालावाड़ जिले के रातेड़ी ग्राम के निकट बसी हुई है।

पिथमपूरी झील

यह झील सीकर जिले मे स्थित है पिथमपुर नामक स्थान पर बसी हुई है इस झील मे वर्षा का पानी जमा हो जाता है।

घड़सिसर झील  

घड़सिसर झील जैसलमर मे स्थित है जैसलमर के दो प्रमुख द्वार घड़सिसर दरवाजा ओर अमरसर दरवाजा इस झील का निर्माण रावल घड़सिंह ओर घरसी द्वारा करवाया गया था ओर इस झील को घड़सिसर के नाम से भी पुकारते है इस झील के निकट अनेक मंदिर बने हुए है।

बिसलसर झील

इस झील का निर्माण 1152 से 1162 अजमेर के चौहान शासक बिसल देव द्वारा करवाया गया था ओर मुगल बादशाह जहाँगीर ने इस झील के किनारे एक महल बनवाया था।

राजस्थान की खारे पानी की झीले – राजस्थान की झीलें pdf download

 Sambhar Jheel : सांभर झील

सांभर झील सबसे बड़ी खारे पानी की झील है ओर यह झील जयपुर मे स्थित है इस झील से जो नमक का उत्पादन होता है उस का कार्य हिंदुस्तान नमक कंपनी के द्वारा किया जाता है इस झील मे मेन्था, रूपनगढ़, खरी ओर खंडेला नदियां आकार मिलती है।

पचपदरा झील

यह झील बाड़मेर मे स्थित है ओर इस झील से नमक का उत्पादन होता है।

डिडवाना झील

यह झील डिडवाना नागौर मे स्थित है ओर इस झील मे कागज तेयर करने मे काम आने वाले लवण के निर्माण हेतु सोडियम सल्फेट सयंत्र स्थापित किया गया है।

One thought on “राजस्थान की झीलें pdf download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *